अगर अर्थराइटिस के शिकार हैं तो डाइट को कुछ ऐसा बदलें

अगर अर्थराइटिस के शिकार हैं तो डाइट को कुछ ऐसा बदलें

सेहतराग टीम

लगातार काम करने की वजह से शरीर के किसी भी हिस्से में दर्द हो सकता है। लेकिन दर्द किसी बीमारी की वजह से भी होता है वो है अर्थराइटिस, जिसकी वजह से शरीर के किसी भी हिस्से में दर्द होता है। ये अक्सर अच्छे से खाना ना खाने की वजह से भी होता है। यही नहीं ये कैल्शियम की कमी की वजह से भी होता है।

पढ़ें- कई बीमारियों के लिए लाभकारी है 'वाइट टी', जानिए इसके स्वास्थ्य लाभ

अर्थराइटिस डाइट की वजह से होने वाली एक ऐसी परेशानी है, जो किसी भी उम्र के लोगों को अपनी चपेट में ले सकती है। यह दर्द शरीर के किसी भी हिस्से में हो सकता है, जहां हड्डियां आपस में जुड़ने लगती है। इस तकलीफ से मरीज को चलने फिरने में बेहद परेशानी होती है। अर्थराइटिस के मरीज के लिए उसका खान-पान बेहद अहमियत रखता है। उसे अपनी डाइट में ऐसी चीजों को शामिल करना चाहिए, जिससे उसके जोड़ों का दर्द कंट्रोल में रहें। आइए जानते हैं कि अर्थराइटिस के मरीज को अपनी डाइट में किन चीजों का सेवन करना चाहिए।

अखरोट नहीं खाएं वरना दर्द कम नहीं होगा:

अखरोट खाने का शौक है तो इस आदत को बदल डालें। गठिया के रोगी को अखरोट से परहेज करना चाहिए। अखरोअगर अर्थराइटिस के शिकार हैं तो डाइट को कुछ ऐसा बदलेंट के इस्तेमाल से शरीर में यूरिक एसिड की मात्रा बढ़ सकती है।

ठंडी चीजें बढ़ा सकती है इस मर्ज को: 

आपको जोड़ों के दर्द की परेशानी हैं तो आप फ्रिज का रखा हुआ सामान नहीं खाएं। दही, छाछ, कुल्फी, आइस्क्रीम का सेवन नहीं करें।

प्रोसेस्ड फूड से करें तौबा:

अगर आपको प्रोसेस्ड फूड खाने का शौक है, तो इस आदत को सबसे पहले बदल डालें। प्रोसेस्ड फूड को प्रिजर्व करने के लिए ट्रांस फैट का इस्तेमाल किया जाता है, जो मोटापा बढ़ाने के लिए जिम्मेदार है।

रेड मीट और फ्राइड फूड से परहेज करें:

आप अर्थराइटिस से पीड़ित है, तो आप रेड मीट और फ्राई फूड को अपनी डाइट में शामिल नहीं करें। आप फ्राइड मीट के साथ−साथ अन्य फ्राइड फूड जैसे डोनट्स व फ्रेंच फ्राइस से भी दूरी बना कर रखें।

अपनी डाइट से अधिक प्रोटीन वाली चीजों को स्किप करें:

गाठिया के मरीज प्रोटीन वाले खाद्य पदार्थों से परहेज करें। राजमा, लोबिया, सोयाबीन और अखरोट से परहेज करें।

इन चीजों को करें अपनी डाइट में शामिल फायदा मिलेगा:

अपनी डाइट में आप सोया बड़ी, पनीर, टोफू, अंडा जैसे खाद्य पदार्थों को शामिल करें। इसके अलावा अर्थराइटिस के मरीज मशरूम, ब्राउन राइस, ओट्स, गेहूं के अंकूर भी खाएं।इन मरीजों के लिए अजवायन और लहसुन खाना भी फायदेमंद साबित होगा। अर्थराइटिस के मरीज फलों में सेब, केला, ब्लूबेरी, स्ट्रॉबेरी, तरबूज जैसे फलों को अपने खाने में शामिल करें।

 

इसे भी पढ़ें-

शहद इतना लाभकारी क्यों है? वैज्ञानिकों से जानिए

 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।